Top 4 Business ideas with Zero Investment in 2023 

जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज | जिससे कंटेंट क्रिएटर्स पैसे बनाते हैं | 1. प्रोडक्ट | 2.सर्विसेज 3.स्टार्टअप | 4.डीजिटल प्रोडक्ट्स | FAQ

Zero investment business ideas

Zero investment business ideas in hindi: इस लेख में हम डिटेल में डिस्कस करने वाले हैं की कैसे आप एक भी रुपया इन्वेस्ट किए बिना अलग-अलग बिजनेस मॉडल से करोड़ों रुपयों की कमाई कर सकते हैं. यह लेख उनके लिए है जो ऑनलाइन कंटेंट क्रिएट करते हैं चाहे वह इंस्टाग्राम पर हो या यूट्यूब पर हो अथवा अन्य कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर.

हम आपको ऐसे online या digital business models के बारे में बताने वाली है जो सोशल मीडिया के माध्यम से किए जा सकते हैं. इन बिजनेसेस को करने के लिए बस एक ही रिक्वायरमेंट है और वह, यह है कि आपके पास एक Loyal ऑडियंस/फॉलोवर्स होनी चाहिए. फॉलोअर्स कम भी हो तो चलेगा लेकिन ऐसे होने चाहिए जो आपमें इंटरेस्टेड हों. जो आपसे चीजें खरीदने के लिए इंटरेस्टेड हो.

आपके फॉलोअर्स यूट्यूब या इंस्टाग्राम किसी भी प्लेटफार्म पर हो सकते हैं. बस होने चाहिए थोड़े बहुत. यदि आपके पास Loyal ऑडियंस है तो आप इस लेख को पूरा पढ़ें आपको ढेर सारी जानकारी मिलने वाली है. और यदि आपके पास अभी फिलहाल Loyal ऑडियंस नहीं है तो आप एक Loyal ऑडियंस बेस बिल्ड करने पर फोकस करें और साथ में इस लेख को भी पढ़ें. तो चलिए शुरू करते हैं…

हम आपको चार ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिसपर काम करके कंटेंट क्रिएटर्स एक्चुअल में खुद के बिजनेस बिल्ड कर सकते हैं और जिससे अच्छा खासा रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं.

1. प्रोडक्ट – बिजनेस मॉडल

यदि आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं तो आप खुद के प्रोडक्ट्स लॉन्च करके और उन्हें बेचकर अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हो.

इस बिजनेस मॉडल का सबसे बढ़िया उदाहरण है – मिस्टर बीस्ट. मिस्टर बीस्ट का एक बर्गर चेन है बीस्ट बर्गर के नाम से. एक चॉकलेट ब्रांड है फिस्टेबल के नाम से एवम समय-समय पर मिस्टर बीस्ट कई सारे clothes भी लॉन्च करके sell करते रहते हैं.

इन सभी brands के द्वारा मिस्टर बीस्ट करोड़ों रुपयों की कमाई करते हैं.

और बात करें भारतीय यूट्यूबर्स की तो टेक बर्नर ने भी खुद का मोबाइल स्किन ब्रांड Layers लॉन्च किया है और खुद की clothing brand Overlayers लॉन्च किया है जिनसे वह लाखों करोड़ों रुपयों की रेवेन्यू जनरेट कर रहे हैं.

जरूरी नहीं है कि आपकी मिलियंस में फॉलोअर्स हो तभी आप करोड़ों कमा सकते हैं. यदि आपके मात्र कुछ हजार या कुछ लाख फॉलोअर्स हैं तब भी आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर ऐसे कई अकाउंट्स हैं जिनकी मात्र कुछ लाख फॉलोअर्स हैं तब भी वे लोग लाखों में कमा रहे हैं. उदाहरण के लिए. इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट है @गाजोदरसिंगकूल के नाम से जो एक meme अकाउंट है जिसके करीब 250 हजार फॉलोवर्स हैं. वह केवल मर्चेंडाइज बेचकर ही 10 से 20 लाख रुपए हर महीने कमाते हैं.

एवम् इंस्टाग्राम पर ही jaywalking.in नाम से एक अकाउंट है जिसके मात्र 85 हजार फॉलोअर्स हैं. पर वह साल का 20 करोड से भी ज्यादा कर रेवेन्यू कमाते हैं वो भी केवल कपड़े बेचकर.

आप भी इस तरीके को अपनाकर अपने खुद के प्रोडक्ट या मर्चेंडाइज बेचकर लाखों करोड़ों कमा सकते हैं. जब बात फॉलोअर्स के द्वारा कमाई करने की होती है तो हमेशा याद रखें कि फॉलोअर्स की संख्या मैटर नहीं करती है बल्कि आपके पास कितने लॉयल फॉलोवर्स है वह मैटर करती है इसलिए आपका फोकस हमेशा loyal followers community build करने पर होना चाहिए.


2. सर्विस – बिजनेस मॉडल

यदि आपको कोई डिजिटल स्किल आता है या किसी ऑनलाइन फील्ड के बारे में आपके पास बहुत ज्यादा नॉलेज है तो आप इसका उपयोग करके अपना एक एजेंसी शुरू कर सकते हैं जो बाकी क्रिएटर्स या ब्रैंड्स की हेल्प करेगा उनके कामों में.

जैसे – स्क्रिप्ट लिखना, वीडियो शूटिंग, वीडियो एडिटिंग, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, लोगों को क्या चाहिए वह समझना, पोस्ट प्रोडक्शन वर्क्स, ब्रैंड्स को सोशल मीडिया प्रेजेंस बढ़ाने में हेल्प करना आदि.

यह एक बहुत ज्यादा प्रॉफिटेबल बिजनेस है क्योंकि इसके प्रॉफिट मार्जिंस बहुत ज्यादा तगड़े होते हैं. इसका प्रॉफिट मार्जिन 30% से लेकर 300% तक चला जाता है. इस बिजनेस मॉडल से भी हर महीने आपको अच्छी खासी Earning होती है.

उदाहरण के लिए. Markitup एक ऐसी ही एजेंसी है जो यूट्यूबर इशांत शर्मा ने बिल्ड किया है. एजेंसी का रेवेन्यू 2022 में लगभग एक करोड रुपए रहा था वह भी सिर्फ 15 क्लाइंट्स से. कंटेंट क्रिएटर्स ब्रैंड्स के साथ कांटेक्ट में रहते हैं और उनका नेटवर्क भी काफी अच्छा होता है इसलिए उन्हें क्लाइंट्स आसानी से मिल जाते हैं.

यदि आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको भी क्लाइंट आसानी से मिल जाएंगे

और एजेंसी शुरू करने के लिए बहुत सारे फॉलोवर्स या सब्सक्राइबर्स भी नहीं चाहिए होते हैं. बस एक क्लाइंट मिल जाए आपको तो उसी से एजेंसी शुरू हो जाता है.


3. स्टार्टअप – बिजनेस मॉडल

आपने अनअकैडमी या फिजिक्स वाला का नाम जरूर सुना होगा. आज इन दोनों कंपनियों का वैल्यूएशन एक billion-dollar को पार कर चुका है. यह दोनों बहुत बड़ी एडटेक कंपनियां बन चुकी है लेकिन क्या आपको पता है इन दोनों की शुरुआत कैसे हुई थी ?

मैं आपको बता दूं कि इन दोनों कंपनियों की शुरुआत यूट्यूब चैनल से हुआ था. यूट्यूब चैनल से स्टार्ट करके आज ये मल्टी बिलीयन डॉलर्स की Ed tech कंपनियां बन गई है.

आप भी इस बिजनेस मॉडल को अपनाकर अपनी खुद की स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. शुरुआत छोटे से करें जैसे – यूट्यूब पर एक चैनल बनाओ या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना एक अकाउंट बनाओ और उसपर लगातार कंटेंट डालते रहो.

धीरे-धीरे लोग आपसे जुड़ते जाएंगे और आप Grow करते रहोगे. हार्ड वर्क करते रहोगे तो आप भी नेक्स्ट अनअकैडमी या नेक्स्ट फिजिक्स वाला बन सकते हो.


4. डिजिटल प्रोडक्ट – बिजनेस मॉडल

डिजिटल प्रोडक्ट्स मतलब ऐसे प्रोडक्ट जो डिजिटल फॉर्म में होते हैं. उदाहरण के लिए – E books, software and online courses जिसे केवल एक बार बनाने की जरूरत होती है उसके बाद फिर आप उस एक प्रोडक्ट के कॉपी को अनगिनत लोगों को बेच सकते हो. यह एक One time effort होता है.

आप यूट्यूब पर फाइनेंस रिलेटेड वीडियोस देखते हो तो आपने कभी ना कभी अंकुर वारिको का कोई ना कोई वीडियो या ऐड जरूर देखा होगा. आप जानकर हैरान हो जाओगे कि अंकुर वारिको ने केवल अपने ऑनलाइन कोर्सेज बेचकर ही 2022 में 13 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जेनरेट किया है.

डिजिटल प्रोडक्ट्स एंड कोर्स में फायदा यह है कि आपके प्रॉफिट मार्जिंस बहुत ज्यादा हाई होते हैं क्योंकि आपको प्रोडक्ट सिर्फ एक बार बनाना होता है वो भी डिजिटली. ना तो आपको प्रोडक्ट फैक्ट्री में मैन्यूफैक्चर करने होते हैं और ना ही डिलीवर करने होते हैं. आपकी product making Cost ना के बराबर होती है.

यही कारण है कि अंकुर वारिको के अलावा फाइनेंस विद शरण और अभिषेक जैसे क्रिएटर्स अपने कोर्सेज के द्वारा ही करोड़ों रुपए कमा रहे हैं.

आपके पास कोई भी स्किल हो और थोड़ी बहुत loyal audience हो तो आप किसी भी कैटेगरी में पैसा कमा सकते हो. आप dance, cooking, workout, yoga meditation या जिस भी फील्ड के कंटेंट क्रिएटर हों it’s does not matter. आप उसमें बिजनेस बिल्ड करके पैसे कमा सकते हो.

FAQs

प्रश्न: जीरो इन्वेस्टमेंट में कौन सा बिजनेस करें?

उत्तर: ब्लॉगपोस्ट में बताए गए आइडियाज के अलावा आप जीरो इन्वेस्टमेंट में निम्न बिज़नेसेज को शुरू कर सकते हैं, ब्लॉग्गिंग, यूट्यूबिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, कंसल्टेंसी सर्विस, कंटेंट राइटिंग, Yoga instructor, Home bakery, Real estate broker etc.

निष्कर्ष

तो, ये थे ऐसे 4 तरीके zero investment business ideas जिनसे कंटेंट क्रिएटर्स अपना बिजनेस बिल्ड करते हैं और पैसा कमाते हैं. यदि आप भी कंटेंट क्रिएटर हो तो इन चारों में से किसी एक तरीके को आजमा कर आसानी से अपना बिजनेस बिल्ड कर सकते हो.

आपको शुरुआत में किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट करना नहीं पड़ेगा. बिना इन्वेस्टमेंट या जीरो इन्वेस्टमेंट से आप इन बिजनेसेस को शुरू कर सकते हैं. जरूरत है तो बस मेहनत करने की.

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. और ऐसे ही जानकारी पूर्ण लेख पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें. धन्यवाद.

रिलेटेड पोस्ट:

एक्टिव इनकम vs पैसिव इनकम

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 💰

अमीर कैसे बनें | अमीर बनने के रास्ते

डिजिटल रुपिया क्या है 🤔

Rate this post

Leave a Comment