BSE kya hai : फुल फॉर्म, हिंदी अर्थ और इतिहास सहित (पूर्ण जानकारी)

BSE फुल फॉर्म | BSE kya hai | मीनिंग | Stock Exchange | BSE SENSEX | बीएसई की स्थापना | बीएसई लोकेशन | बीएसई कंपनी लिस्ट | Faq

बीएसई भारत की मेजर स्टॉक एक्सचेंज है और एशिया के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंजों में गिनी जाती है. आइए बीएसई इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

BSE kya hai : फुल फॉर्म, हिंदी अर्थ और इतिहास सहित (पूर्ण जानकारी)

नमस्कार दोस्तों आपका wealthgif.com पर स्वागत है. आज के लेख BSE kya hai में हम बीएसई के बारे में विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं।

इसलिए अगर आप BSE के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा। तो आइए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि BSE का Full Form क्या है?

BSE Full Form in Hindi

BSE का फुल फॉर्म Bombay stock exchange of India Limited है. हिंदी में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या बंबई स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड कहते हैं.

BSE kya hai (BSE Meaning In Hindi)

बीएसई का मतलब होता है ‘बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज’

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत का एक मेजर स्टॉक एक्सचेंज है। यह एशिया की सबसे पुरानी स्टॉक एक्सचेंज है इसकी स्थापना 9 जुलाई 1875 को मुंबई, महाराष्ट्र में की गई थी। BSE में लगभग 5700 से भी अधिक कंपनियां रजिस्टर्ड है.

बाजार पूंजीकरण के आधार पर BSE विश्व का 10 वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। फरवरी 2023 के डाटा के अनुसार बीएसई का बाजार पूंजीकरण लगभग ₹280 trillion ($3.5 trillion) है।

अभी आपने जाना की बीएसई एक स्टॉक एक्सचेंज है, तो अब जानते हैं की स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है तभी आपके मस्तिष्क में बीएसई का पूरा पिक्चर क्लियर होगा

Stock Exchange kya hota hai

स्टॉक एक्सचेंज वह प्लेटफॉर्म है जहां पर स्टॉक मार्केट का काम होता है इसका मतलब है की स्टॉक मार्केट में शेयर्स, बॉन्ड्स, म्यूचुअल फंड्स, कमोडिटी आदि सिक्योरिटीज का जो खरीदी-बिक्री होता है वो स्टॉक एक्सचेंज में ही होता है।

अतः बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज वह जगह है जहां से स्टॉक मार्केट में शेयर्स खरीदने और बेचने का काम होता है।

स्टॉक एक्सचेंज क्या है? इसके ऊपर हमने एक पूरा आर्टिकल लिखा है उसे पढ़ने लिए यहां क्लिक 👉 (click) करें.

BSE SENSEX kya hai

सेंसेक्स BSE का मार्केट इंडेक्स है जिसमें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार करने वाली मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी टॉप 30 कंपनियों को शामिल किया गया है।

वर्ष 1986 में सेंसेक्स को इक्विटी इंडेक्स के रूप में पेश किया गया था। यह भारत का पहला स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। आज इसकी गिनती विश्व की प्रमुख स्टॉक मार्केट इंडेक्सों में होती है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज कैसे काम करता है? (Bombay stock exchange working in hindi)

बीएसई एक मार्केटप्लेस की तरह काम करता है जहां प्रतिभूतियों (स्टॉक, बॉन्ड, कमोडिटी आदि) के खरीदार और विक्रेता व्यापार करने के लिए एक जगह पर आते हैं।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इक्विटी, डेरिवेटिव और मुद्राओं में व्यापार के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रोवाइड करता है।

जिस तरह से कपड़ा मार्केट, फर्नीचर मार्केट और सब्जी मार्केट में दुकानें होती हैं जहां पर चीजों को खरीदा और बेचा जाया है। ठीक उसी तरह से स्टॉक एक्सचेंज भी स्टॉक मार्केट में मौजूद वह दुकान है जहां पर शेयर्स, बॉन्ड्स तथा अन्य सिक्योरिटीज की खरीदी-बिक्री होता है।

Trading Platforms on Bombay Stock Exchange in hindi

  • बीएसई इक्विटी में ट्रेडिंग के लिए BOLT (बीएसई ऑनलाइन ट्रेडिंग) नामक एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।
  • फ्यूचर और ऑप्शन जैसे डेरिवेटिव में व्यापार के लिए बीएसई में BSE Derivatives Segment नामक एक अलग प्लेटफॉर्म भी है।
  • साथ ही बीएसई में करेंसी ट्रेडिंग प्लेफॉर्म भी है जिसे बीएसई मुद्रा डेरिवेटिव्स सेगमेंट कहा जाता है।

Bombay stock exchange importance in hindi

बीएसई में प्रतिदिन लाखों-करोड़ों रुपयों का व्यापार होता है। निवेशक जो पैसे स्टॉक और बॉन्ड जैसे सिक्योरिटीज खरीदने में लगाते हैं वो पैसा डायरेक्टली और इंडिरेक्टली देश के इकोनॉमिक ग्रोथ में यूज हो रहा होता है।

स्टॉक एक्सचेंज कंपनियों के लिए फंड जुटाने का और निवेशकों के लिए इन्वेस्टमेंट का एक बढ़िया प्लेटफॉर्म है।

BSE’s Regulatory Framework in hindi

BSE सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) द्वारा रेगुलेटेड की जाती है, जो एक्सचेंज पर निष्पक्ष और पारदर्शी ट्रेडिंग प्रैक्टिसेज को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।

कंपनियों के लिस्टिंग, ट्रेडिंग और इनफॉर्मेशन डिस्क्लोजर के लिए सेबी रूल्स एंड रेगुलेशन सेट करती है।

BSE Market Capitalization

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैपिटलाइजेशन फरवरी 2023 के डाटा अनुसार 3.5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंजों में शुमार करती है। मार्केट कैप के लिहाज से यह दुनिया की 10 वीं सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंज मानी जाती है।

BSE Trading hour

बीएसई सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक भारतीय मानक समयानुसार सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक संचालित होता है।

बीएसई में प्री-ओपन सेशन और क्लोजिंग सेशन भी होता है, जो व्यवस्थित और कुशल ट्रेडिंग को बढ़ावा देता है।

BSE Market Indices – बीएसई के बाजार सूचकांक

बीएसई सेंसेक्स के अलावा, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के पास बीएसई 500, बीएसई मिडकैप और बीएसई स्मॉलकैप जैसे कई अन्य तरह के बाजार सूचकांक हैं, जो सूचीबद्ध कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं।

BSE Ki Sthapna

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की स्थापना आज से 147 साल पहले 9 जुलाई 1875 को दलाल स्ट्रीट, मुंबई, महाराष्ट्र में हुई थी. यह भारत सहित पूरे एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है।

ऐसा माना जाता है की BSE की शुरुआत से पहले मुंबई में एक बरगद के पेड़ के नीचे कुछ लोग एकत्र होकर शेयरों की खरीद-बिक्री करते थे. धीरे-धीरे लोगों की संख्या बढ़ने लगी तो शेयर की खरोद-फरोख्त के लिए एक नए स्थान को खोजा गया, जो आगे चलकर दलाल स्ट्रीट के नाम से मशहूर हुआ. यहीं पर आज भी BSE का मुख्य बिल्डिंग है। जिसे बीएसई टावर कहते हैं।

Bombay stock exchange old name in hindi

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का का पुराना नाम ‘द नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन’ था जिसे बाद में बदल कर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) कर दिया गया।

bombay stock exchange location

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का हेडक्वार्टर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के फिरोज़े जीजीभोय टावर्स, दलाल स्ट्रीट, मुंबई पिन-कोड 400001 में स्थित है।

BSE Me Kitni Company listed Hai

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में अप्रैल 2023 के गणना अनुसार कुल 5749 कंपनियां लिस्टेड हैं तथा इसके SENSEX इंडेक्स में टोटल 30 कंपनिया शामिल हैं।

Bombay Stock Exchange future

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है। ऐसा उम्मीद लगाया जा रहा है की आने वाले वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से Grow करने वाली है, और बीएसई भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा।

संभावना है की निकट भविष्य में बीएसई निवेशकों और व्यापारियों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए नए उत्पादों और ट्रेडिंग प्लेटफार्मों को पेश करेगा।

FAQ about BSE kya hai

प्रश्न: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज कहाँ स्थित है?

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज फिरोज़े जीजीभोय टावर्स, दलाल स्ट्रीट, मुंबई में स्थित है।

प्रश्न: बीएसई की स्थापना कब हुई थी?

बीएसई की स्थापना 9 जुलाई 1875 को हुई थी।

प्रश्न: बीएसई में कितनी कंपनियां सूचीबद्ध हैं।

बीएसई में 5749 से ज्यादा कंपनियां सूचीबद्ध हैं।

प्रश्न: बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स क्या है।

सेंसेक्स बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स है।

Conclusion of BSE kya hai

तो दोस्तों यह था हमारा आज का लेख BSE kya hai के ऊपर जिसमें हमने BSE = Bombay stock exchange के बारे में विस्तार से जाना।

मैं आशा करता हूं की आपको यह लेख पसंद आया होगा

इसी तरह के और भी स्टॉक मार्केट रिलेटड Article पढ़ना चाहते हैं तो wealtgif.com ब्लॉग पर बाकी पोस्ट को आप पढ़ सकते हैं।

संबधित लेख:

स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है?

शेयर मार्केट में शेयर क्या होता है? 

निवेश क्या है? Investment Meaning 

स्टॉक ब्रोकर क्या होता है?

अन्य लेख: 

जानें शेयर बाजार से अमीर कैसे बनें

डिजिटल रुपिया क्या है? कैसे काम करता है?

2023 में अमीर बनने के रास्ते (रिसर्च बेस्ड)

शेयर चैट ऐप से पैसे कमाने के तरीके

Rate this post

Leave a Comment