गांव में पैसे कमाने के आसन तरीके (8+ काम धंधे) 2023 में

जानें Ganv me paise kaise kamaye | गांव में पैसे कमाने के, ऑनलाइन तरीके, ऑफलाइन तरीके, ब्लॉगिंग, यूटिबिंग, फ्रीलांसिंग, ऑनलाइन बिजनेस, टेंट हाउस, चाय सेलिंग, मुर्गी पालन, मछली पालन, निष्कर्ष तथा FAQs.

गांव से पैसे कैसे कमाए

Gaon me paise kaise kamaye: जैसे-जैसे जनसंख्या में वृद्धि हो रही है. वैसे वैसे बेरोजगारी भी निरंतर बढ़ रही है. और रोजगार की तलाश में गांव से लोग निकलकर शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं.

लेकिन आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि हमारा देश गांवो का देश है. भारत की 50% आबादी गांवों में रहती है. अतः पैसे कमाने के लिए आपको शहरों में ही जाना पड़ेगा ऐसा जरूरी नहीं है. आप अपने गांव में रहकर भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से मैं आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूं जिनसे आप Ganv me paise kamane ke tariko के बारे में जान पाओगे. तो आइए बिना देरी के साथ शुरू करते हैं और जानते हैं gaon mein paise kaise kamaye.

गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके | Gaon me paise kamane ke tarike

गांव में रहकर पैसे कमाने के दो तरीके हैं, 1. ऑनलाइन तरीका और 2. ऑफलाइन तरीका

1. गांव में पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके 

सबसे पहले ऑनलाइन तरीकों के बारे में जानते हैं जिनके द्वारा आप गांव से ही ऑनलाइन वर्क करके बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन तरीकों से पैसा कमाने में कुछ समय जरूर लगता है. कभी – कभार तो महीनों तक का समय भी लग जाता है और आपको शुरू में ज्यादा पैसा भी नहीं मिलेगा. परंतु एक बार जब आप ऑनलाइन प्लेटफार्म पर पॉपुलर हो जाएंगे तो उसके आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई सीमा नही होता है.

लोगबाग ऑनलाइन तरीकों से Earning करके महीने के लाखों करोड़ों रुपए तक कमा रहे हैं. Online Paisa kamane ke liye बस आपको अपनी नॉलेज और स्किल को लगातार इंप्रूव करते रहना पड़ेगा और नई चीजें सीखनी पड़ेगी.

ऑनलाइन पैसा कमाने के बेस्ट तरीके

1. ब्लॉगिंग

2. यूट्यूब

3. फ्रीलांसिंग

4. ऑनलाइन बिजनेस

#1 ब्लॉगिंग से गांव में पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

आप गांव में रहते हैं और आपको पढ़ाई लिखाई के साथ मोबाइल पर इंटरनेट यूज करना आता है तो आपके लिए ब्लॉगिंग सबसे बढ़िया तरीका है. आप ब्लॉगिंग की मदद से अपने गांव से ही काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. तो सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि ब्लॉगिंग क्या है ?

तो मेरे दोस्त आप गूगल पर जाकर कुछ भी सर्च करते हो तो आपके सामने उससे जुड़े अनेक रिजल्ट सामने आ जाते हैं. बहुत सारी वेबसाइट्स खुलकर सामने आ जाती है जिसमें ढेर सारी जानकारियां लिखी होती है. अभी आप जो जानकारी पढ़ रहे हो वह भी इसका ही एक पार्ट है.

इन जानकारियों को लिखने के प्रोसेस और वेबसाइट में अपलोड करने के प्रोसेस को ब्लॉगिंग कहा जाता है. ब्लॉगिंग में आपको ऐसे टॉपिक के बारे में लिखना होता है जिसे लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे होते हैं. आप लगातार 5 से 6 महीने तक अपने ब्लॉग पर अच्छी क्वालिटी वाली जानकारियां उपलब्ध कराते हैं तो आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक करने लग जाता है. बहुत सारे लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने लग जाते हैं.

इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर ऐड दिखा कर पैसे कमा सकते हैं. ऐड दिखाने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस के पास मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करना पड़ता है. जब आप को अप्रूवल मिल जाता है तो उसके बाद आपके ब्लॉग में ऐड चलना स्टार्ट हो जाता है. जैसे-जैसे आपका ब्लॉग पुराना होता जाएगा आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी. मेरे नजर में ब्लॉगिंग *गांव में पैसे कमाने के तरीके* में सबसे बेस्ट ऑप्शन है.

यदि आप भी गांव से ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो तो आज से ही अपना ब्लॉग लिखना स्टार्ट कर दो.

#2 यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके गांव में पैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

गांव में रहकर पैसे कमाने का दूसरा बेस्ट तरीका है यूटूबिंग या यूट्यूब में वीडियो डालकर पैसे कमाना. भारत में जिओ आने के बाद गांव-गांव तक इंटरनेट की सुविधा पहुंच रही है. आज के समय अधिकांश गांवो में 4G इंटरनेट चलता है. इंटरनेट की स्पीड भी ठीक-ठाक रहती है. इसलिए अब शहरों के अलावा गांव के लोग भी बड़े पैमाने पर यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं.

ऐसे में यदि आप इंटरनेट का फायदा लेते हुए खुद का एक यूट्यूब चैनल शुरू करते हैं तो यह आपके लिए गांव में पैसे कमाने का बेस्ट तरीका होगा. आप अपने यूट्यूब चैनल पर शहर के लोगों को टारगेट करते हुए या गांव के लोगों को टारगेट करते हुए वीडियोज डाल सकते हैं. आप गांव के लोकल भाषा में वीडियो बना सकते हैं. अपने गांव की जिंदगी को दिखा सकते हैं. लोकल खान-पान के बारे में वीडियो बना सकते हैं. लोकल कला नृत्य. हाट बाजार .कारीगिरी अथवा आपकी कोई स्किल के बारे में भी वीडियो बनाकर डाल सकते हैं.

यूट्यूब में ऐसे दर्जनों चैनल है जो अपनी लोकल कला संस्कृति, गांव की जिंदगी, खेती-बाड़ी, खानपान आदि के बारे में वीडियोज बनाते हैं. ऐसा करके वे लोग महीने के आराम से 50000 से ₹100000 तक कमा रहे हैं.

जब आप खुद का यूट्यूब चैनल बनाओगे तो लगातार वीडियोज डालते रहें कुछ महीनों बाद जब आपका यूट्यूब चैनल Grow हो जाएगा तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर पाओगे.

गांव के लिए बेस्ट यूट्यूब चैनल के आइडियाज

1. व्लॉग चैनल

2. लोकल खान पान

3. लोकल कला संस्कृति

4. लोकल कॉमेडी

5. लोकल कारीगिरी

6. आपका कोई स्कील

7. फैक्ट चैनल

8. टेक्निकल चैनल

9. मोबाइल टिप्स एंड ट्रिक्स

10. ऑनलाइन गेमिंग

11. ऑनलाइन टीचिंग

12. खेती-बाड़ी

13. गार्डनिंग आदि

इन सबके अलावा आप बहुत ज्यादा पढ़े लिखे हैं. या आपके पास किसी चीज को लेकर बहुत ज्यादा नॉलेज है तो आप गांव में रहकर यूट्यूब वीडियोज के माध्यम से अपनी नॉलेज को बाकी लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं. उन्हें भी सिखा सकते हैं.

#3 फ्रीलांसिंग की मदद से गांव में पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है Freelancing. फ्रीलांसिंग का मतलब होता है अपनी किसी स्किल/नॉलेज का उपयोग करके पैसे कमाना. इसे एक उदाहरण से समझते हैं मान लो आपको वेबसाइट बनानी आती है और कोई व्यक्ति आपके पास आकर कहता है कि. क्या आप मेरे लिए वेबसाइट बना देंगे और आप हां कर देते हैं.

आप उस व्यक्ति के लिए वेबसाइट बनाते हैं और काम पूरा होने के बाद वह आपको पेमेंट देता है. तो काम करने की इस पूरी प्रक्रिया को ही फ्रीलांसिंग या फ्रीलांसिंग जॉब कहा जाता है. और जो लोग फ्रीलांसिंग का काम करते हैं उन्हें फ्रीलांसर कहते हैं.

फ्रीलांसिंग में आप किसी कंपनी के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि आप स्वतंत्र रूप से काम करते हैं. आप खुद अपने कस्टमर ढूंढते हैं और उनके लिए काम करते हैं. एक कस्टमर का काम पूरा होने के बाद आप दूसरे कस्टमर का काम पूरा करते हैं और यह सिलसिला चलते ही रहता है.

फ्रीलांसिंग एक स्किल बेस्ड काम होता है जिसमें व्यक्ति अपने हुनर या नॉलेज से पैसे कमाता है. यह हुनर या नॉलेज अलग-अलग हो सकती है जैसे –

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग के काम

• कंटेंट राइटिंग

• वेब डिजाइनिंग

• ग्राफिक डिजाइनिंग

• डिजिटल मार्केटिंग

• सोशल मीडिया मैनेजर

• कंसल्टेंसी

• डाटा एंट्री

• लैंग्वेज ट्रांसलेशन वर्क

• स्क्रिप्ट राइटिंग

• ऑनलाइन टीचिंग आदि.

4. ऑनलाइन बिजनेस करके गांव में पैसे कमाए

ऑनलाइन बिजनेस करके गांव से पैसे कमाए

गांव में रहकर आप ऑनलाइन बिजनेस भी कर सकते हैं. और इससे पैसा कमा सकते हैं. ऑनलाइन बिजनेस में आप कोई डिजिटल प्रोडक्ट जैसे की कोई सॉफ्टवेयर, मोबाइल ऐप, कोर्स, पीडीएफ या कोई भी दूसरा डिजिटल प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकते हैं. अथवा कोई फिजिकल प्रोडक्ट जैसे, सजावट का सामान, घरेलू उपयोग का सामान, खान-पान का सामान भी ऑनलाइन बेच सकते हैं.

जरूरी नहीं है की आप स्वयं का बनाया प्रोडक्ट ही ऑनलाइन बेचें. आप किसी दूसरे व्यक्ति से प्रोडक्ट को लेकर इसमें अपना प्रॉफिट शामिल करके आगे बेच सकते हैं. इस तरीके में आपको प्रोडक्ट बनाने की कोई जरूरत नही होगी. बस आपको मार्केटिंग संभालनी है.

इसे एक उदाहरण से समझते हैं. मान लेते हैं आपके गांव में या आसपास के एरिया में बांस का उपयोग करके चीज़े बनाई जाती है. तो आप इन बांस से बनी चीजों को ईको फ्रेंडली प्रोडक्ट और सजावटी सामान के रूप में अमेजॉन जैसे ऑनलाइन वेबसाइट्स पर बेच सकते हैं.

2. गांव में पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीके

अब बात करते हैं गांव में पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीकों के बारे में. इसमें मुख्यतः हम उन बिजनेस आइडियाज के बारे में बात करेंगे जिनकी मदद से आप गांव में रहकर आरामदायक जीवन जीने लायक पैसा आसानी से कमा पाओगे.

इनमें से कुछ तरीके ऐसे हैं जिनसे आप लाखों रुपए तक कमा सकते हैं और कुछ तरीके ऐसे हैं जिनसे आप लाखों रुपए तो नहीं लेकिन इतना पैसा कमा पाओगे कि आपका घर गृहस्थी आराम से चल जाएगा.

#1 टेंट हाउस से गांव में पैसा कमाए

टेंट हाउस बिजनेस से गांव में पैसे कमाएं

दोस्तों शहरों में जगह की कमी की वजह से ज्यादातर शादी विवाह किसी होटल में या मैरिज हॉल में होता है जबकि गांव में जगह की कोई कमी नहीं होती है और गांव में शादियां घर पर करना शुभ माना जाता है. इसलिए अक्सर गांवो में शादी विवाह घर पर ही किए जाते हैं. शादी विवाह में सजावट का सामान कैटरिंग का सामान आदि. टेंट हाउस से किराए में लाया जाता है. विवाह समाप्त होने के बाद उस सामान को वापस टेंट हाउस वाले को लौटा दिया जाता है.

यदि आप टेंट हाउस का बिजनेस करते हैं तो आपके लिए गांव में यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद साबित होगा. गांव में शादी विवाह के अलावा और भी अन्य बहुत सारे फंक्शन वर्षभर होते रहते हैं जिसके लिए टेंट की आवश्यकता पड़ती है. अतः इस बिजनेस में सालभर काम मिलते रहता है.

इस काम को आप एक साइड बिजनेस के रूप में भी कर सकते हैं जब ऑर्डर आएगा टेंट वाला काम करो और खाली समय में कोई दूसरा काम करो. आप इस काम को खुद ना करके, इसे करने के लिए कुछ लड़के भी रख सकते हैं जो आप के बदले यह काम करेंगे. आप सिर्फ आर्डर लेंगे और मैनेजमेंट करेंगे. टेंट लाने ले जाने का पूरा काम वर्कर करेंगे.

एक बार आपका बिजनेस सेट हो जाता है. आपका पहचान और कांटेक्ट बन जाता है. तो फिर शादी विवाह सीजन में आप इस बिजनेस से बहुत ज्यादा कमाई करेंगे. और फिर धीरे-धीरे आप अपने बिजनेस को फैला सकते हैं और स्वयं के गांव के अलावा अगल बगल के गांवों से भी टेंट हाउस के आर्डर ले सकते हैं.

आपके पास फंड मौजूद है और आप अच्छा पैसा लगाकर कोई बढ़िया सा काम स्टार्ट करने की सोच रहे हो. तो टेंट हाउस आपके लिए गांव में पैसे कमाने का अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

#2 चाय नाश्ता दुकान से गांव में पैसा कमाए

चाय बेचकर पैसे कमाए

आज के समय में गांव भी डेवलप कर रहा है गांव के लोग खेती बाड़ी के अलावा और भी दूसरे प्रकार के काम करने लगे हैं जिससे गांव के लोगों के पास खर्च करने के लिए ज्यादा पैसा रहने लगा है. लोग बाग इस पैसे के एक बड़े हिस्से को खानपान पर खर्च करते हैं. अतः इस बात को ध्यान में रखते हुए यदि आप अपने गांव में चाय नाश्ते का दुकान खोलते हो तो यह आपके लिए गांव में पैसा कमाने का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

डेली प्रॉफिट के मामले में चाय नाश्ते का दुकान किराने की दुकान से ज्यादा मुनाफा देता है. इसमें बस आपको खाने का क्वॉलिटी मेंटेन रखनी होती है और साफ सफाई का ध्यान रखना पड़ता है. यह जरूरी नहीं है कि आप अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाए तभी आपका ज्यादा बिक्री होगा ऐसा नहीं है. किसी भी दो व्यंजन को सिलेक्ट करो और उस पर इतना महारत हासिल करो कि वह चीज आपसे ज्यादा स्वादिष्ट कोई भी ना बना पाए.

अपनी चाय नास्ते की दुकान में मुख्यतः 4 आइटम ही रखें एक आइटम तेल वाला और दूसरा आइटम बिना तेल वाला तीसरा आइटम ब्रेड और चौथा चाय.

तेल वाला नाश्ता – 

बड़ा/ समोसा/ भजिया/ लोकल फूड

बिना तेल वाला – 

लोकल फूड/ इडली/ डोसा

ब्रेड –

छोटा छोटा पैकेट जिसे चाय के साथ खाया जा सके

चाय –

अच्छी क्वालिटी वाली दूध चाय, जो टेस्टी हो

कुछ लोगों को तेल वाली चीजें खानी पसंद होती है जबकि कुछ लोग तेल वाली चीजें नहीं खाते हैं उन्हें बिना तेल वाली चीजें चाहिए होती है. एवं कुछ लोग सिर्फ चाय पीने वाले होते हैं. सिर्फ चाय पीने वालों को आप ब्रेड या बिस्किट ऑफर कर सकते हैं जिससे आप की बिक्री बढ़े.

मेरे गांव में एक चाय सेंटर है जहां पर क्रीम वाला ब्रेड मिलता है. वह प्रोडक्ट उस दुकान का सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है . लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है.

इन सबके अलावा आपका चाय नाश्ते का दुकान मेन रोड पर होना चाहिए तभी ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके दुकान पर आएंगे. दुकान का लोकेशन भी एक क्रिटिकल रोल प्ले करता है उसके चलने या ना चलने पर.

#3 मुर्गी पालन करें और गांव में पैसे कमाए

मुर्गी पालन करके गांव से पैसे कमाओ

मुर्गी पालन का बिजनेस भी गांव में सफलतापूर्वक किया जा सकता है. गांव में करने के लिए यह बिजनेस बहुत ही उपयुक्त रहता है. घर में बाउंड्रीवाल या मुर्गी शेड की व्यवस्था होने पर इस बिजनेस को पार्ट टाइम की तरह भी किया जा सकता है. शेड और बाउंड्रीवॉल की व्यवस्था होने पर आप मुर्गी पालन के अलावा साथ में अपना कोई दूसरा काम भी कर पाओगे. आपके फैमिली वाले मुर्गियों को दाना पानी देंगे. आपकी अनुपस्थिति में मुर्गियों का ध्यान रखेंगे.

मुर्गी पालन में आप पैसे दो तरीके से कमा सकते हैं, 1. अंडे बेचकर 2. मुर्गी बेचकर

यदि आप मुर्गी पालन छोटे लेवल पर कर रहे हैं तो ऐसे में आप अंडे के लिए, फार्म वाली मुर्गियों को पाले और बेचने के लिए देसी मुर्गीयां जैसे – असील, कड़कनाथ आदि का पालन करें.

देसी मुर्गियां खासकर असील और कड़कनाथ बहुत ही ऊंचे दर पर विक्रय की जाती है प्रति किलो, इनका भाव बहुत ऊंचा होता है. आप गांव में बिजनेस करके पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो मुर्गी पालन भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

#4 मछली पालन करके गांव में पैसा कमाए

मछली पालन करके गांव से पैसे कमाए

इस बिजनेस का सबसे बेस्ट चीज यह है कि यदि आप गांव में मछली पालन करते हैं तो आपको सरकार की तरफ से तालाब खुदवाने के लिए सब्सिडी मिलता है. और कई बार तो मछली बीज भी सरकार की तरफ से समय समय पर मुहैया करवाई जाती है. अतः शुरुआत में मछली पालन में सरकार के द्वारा बहुत हेल्प की जाती है.

गांव में अधिकांश लोगों के पास में जमीन होती है. इस जमीन में पानी का प्रबंध करने के बाद तालाब खुदवा लेते हैं तो मछली पालन गांव में पैसे कमाने का बहुत ही फायदेमंद सौदा साबित हो सकता है.

आजकल तो मछली पालन के लिए तालाब की भी आवश्यकता नही होती. अब तो मध्यम आकार के पानी के टैंक में भी मछली पालन किया जा सकता है. जिसे बायो फ्लैक कहा जाता है. मछली पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिससे आप बड़ी आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं.

महत्वपूर्ण बातें –

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले यह देख लें कि आपके एरिया में उस चीज की डिमांड है कि नहीं. मार्केट और डिमांड को ध्यान में रखते हुए बिजनेस को स्टार्ट करें.

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसके बारे में थोड़ा जानकारी एकत्रित कर लें और हो सके तो कहीं पर कुछ महीने काम करके थोड़ा अनुभव भी प्राप्त कर लें. इससे आपको आईडिया हो जाएगा कि इस फील्ड में काम कैसे होता है.

स्टार्टिंग में हमेशा शुरुआत छोटे स्तर से करें और फिर उस काम को धीरे-धीरे फैलाएं, फिर उसे बड़ा करें. क्योंकि किसी भी कारणवश यदि आपका बिजनेस फेल हो जाता है तो आपको ज्यादा नुकसान नही होगा.

FAQs

गांव में रहकर पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं?

ब्लॉगिंग, यूट्यूब, फ्रीलांसिंग, टेंट हाउस, मछली पालन और मुर्गी पालन गांव में पैसे कमाने के बेस्ट तरीके हैं।

गांव में कितने तरीकों से पैसे कमा सकते हैं?

गांव में रहकर पैसे कमाने के दो तरीके हैं - • ऑनलाइन तरीका - गांव से ऑनलाइन काम करके • ऑफलाइन तरीका - ऑफलाइन बिजनेस करके

गांव में मोबाइल से पैसा कमाने का बढ़िया तरीका कौन सा है?

गांव में मोबाइल से वीडियोकज बनाकर पैसा कमाना सबसे बढ़िया तरीका है. इसके लिए आप यूट्यूब इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म में वीडियोज डाल सकते हैं।

गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए?

गांव में रहकर पैसे कमाने के लिए आपको निम्न चीजें करनी चाहिए 1. आपके गांव में किस चीज की डिमांड सबसे ज्यादा है उसके बारे में पता लगाओ 2. क्या आप उस डिमांड को पूरा कर सकते हैं और बदले में पैसे बना सकते हैं? यह बात अपने आप से पूछो. अगर आपका जवाब हां है तो फिर आप आसानी से गांव में रहकर पैसे कमा पाओगे.

Conclusion of ganv me paise kaise kamaye

आज के लेख में हमने आपको गांव में पैसे कमाने के बेस्ट तरीके बताए हैं. मुझे आशा है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको गांव में किस तरह से पैसे कमाया जा सकता है इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी. यदि अभी भी आपका कोई डाउट रह गया है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

संबधित पोस्ट:

गांव में पैसे कमाने के 28+ तरीके

टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके 

शेयर चैट ऐप से पैसे कमाने के बारे में जानें 

Rate this post

Leave a Comment