The Intelligent Investor PDF FILE Free Download in Hindi

The Intelligent Investor एक महत्वपूर्ण निवेश पुस्तक है जो Benjamin Graham ने लिखी है। यह पुस्तक निवेश क्षेत्र में उभरते महत्वपूर्ण तत्वों को सरल और सुलभ तरीके से समझाती है।

इस पुस्तक में लंबी अवधि के लिए निवेश करने, मूल्यांकन की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने, और निवेशों की व्यापक विविधता को महत्व देने जैसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं का प्रस्तावन किया गया है।

यह पुस्तक नवीनतम निवेशकों और अनुभवी निवेशकों के लिए एक मार्गदर्शिका का कार्य करती है और वित्तीय स्वतंत्रता और दीर्घकालिक संपत्ति सृजन को प्रोत्साहित करती है।

द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पीडीएफ Preview

द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें

आप नीचे दिए गए फ़ाइल नाम पर क्लिक करके द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं और आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं।

:👉 The Intelligent Investor Hindi.pdf

द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर पीडीएफ सारांश

The Intelligent Investor Benjamin Graham द्वारा लिखी गई एक महत्वपूर्ण निवेश पुस्तक है। यह पुस्तक 1949 में प्रकाशित हुई थी और आज भी यह एक मान्यता प्राप्त क्लासिक है।

इसमें 20 अध्याय शामिल हैं और इसका मूल उद्देश्य निवेशकों को समझने में मदद करना है कि कैसे उचित निवेश करें और विपणन के साथ आत्मनिर्भर बनें।

इसमें ग्राहकों को शेयर बाजार की समझ, विभिन्न वित्तीय उपकरणों की जांच, आरओआई की गणना, और निवेश मार्गदर्शन के महत्वपूर्ण तत्वों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

पुस्तक में विशेष रूप से “Mr. Market” नामक एक करकश उदाहरण का उपयोग किया गया है जो निवेशकों को सिखाता है कि कैसे मूल्यांकन करें और सही समय पर खरीदारी और बिक्री करें।

यह पुस्तक निवेशकों को एक सोची-समझी निवेशी बनाने में मदद करती है जिससे उन्हें वित्तीय सफलता की ओर अग्रसर बनाने की क्षमता मिलती है।

इसके अलावा, यह पुस्तक पाठकों को धैर्य और अनुशासन को बढ़ावा देती है, भावनात्मक निर्णय लेने और बाजारी महसूस करने से बचने के लिए। Graham पाठकों को निवेशों के मूल्य को महत्व देने की सलाह देते हैं और उन्हें बाजारी भावनाओं या रुझानों से प्रभावित नहीं होने की सलाह देते हैं।

“द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर” नवीनतम निवेशकों और अनुभवी निवेशकों दोनों के लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करती है, जो सफल निवेश के लिए महत्वपूर्ण सिख सिखाती है। यह वित्तीय स्वतंत्रता और दीर्घकालिक संपत्ति सृजन को बढ़ावा देने का प्रमुख साधन है।

Q: इंटेलिजेंट इन्वेस्टर किताब का लेखक कौन हैं?

A: बेंजामिन ग्राहम।

अपील: आप इस किताब को 5 Stars में कितने Star देंगे? कृपया नीचे Rating देकर अपनी पसंद/नापसंदगी ज़ाहिर करें।साथ ही कमेंट करके जरूर बताएँ कि आपको यह किताब कैसी लगी?

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment